लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

सेहतराग टीम

आज के समय में लोगों को कई तरह की समस्याएं होती हैं। उन्हीं में एक है कम लंबाई जो लोगों का आत्मविश्वास कम कर देता है। यह पोषण तत्वों की कमी की वजह से होता है। लंबाई का सीधा संबंध जीन्स और ग्रोथ हॉर्मोन्स से भी है। इसके अलावा नींद, स्ट्रेस, इम्यूनिटी और पोश्चर का भी असर आपकी लंबाई पर पड़ता है यानी इनमें से किसी एक चीज़ का इम्बैलेंस आपके बच्चे की बढ़ती लंबाई रोक सकता है।

पढ़ें-  International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो कुछ आयुर्वेदिक उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपनी लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।  आपको बता दें कि 18 साल की उम्र तक लंबाई बढ़ सकती है। 

लंबाई बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

  • अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड 3 के अलावा 6 भी  पाया जाता है।  इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम के अलावा एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। जो आपकी हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसलिए भुना हुआ अलसी के बीज का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। 
  • अलसी के अलावा तिल और गाजर का सेवन करना भी फायदेमंद है। 
  • गाजर, मेथी, सोया, पनीर, दूध आदि का सेवन करे।
  • चना, सोया और जौ आदि आटा में मिलाकर खाएं।
  • सोयाबीन बड़ी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ विटमिन बी कॉम्प्लेक्स और विटमिन ए, कैल्शियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे तत्व भरपूर मात्राा में पाए जाते हैं। जो आपकी लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसे सब्जी के रूप में या फिर सलाद के रूप में खाया जाता है। अगर आप सलाद के रूप में खाते हैं तो कई अन्य सब्जियां पड़ जाती है। 
  • मुक्तासुक्ति 20 ग्राम और मोतीपिष्टी 10 ग्राम लेकर मिला लें। रोजाना 4 ग्राम शहद के साथ खा लें।
  • शंखपुष्पी और ब्रह्मी में आयुर्वेदिक औषधियों का भंडार होता है। ब्रह्मी को ब्रेन बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इन दोनों का सेवन करने से लंबाई के साथ-साथ बच्चों का दिमाग भी तेज होता है।
  • अश्वगंधा, शतावर और सफेद मूसली का सेवन करे। इसका सेवन आप दूध के साथ रात को सोने से पहले ले सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो मिल्कशेक में डालकर पी सकते हैं।
  • दूध सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसनें भरपूर मात्रा में कैल्शियम के साथ प्रोटीन पाया जाता है जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।
  • फल और हरी सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए। यह भी लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। 
  • लंबाई बढ़ाने के लिए योगासन की बात करे तो इसमें आप शीर्षासन, सर्वांगासन, सूर्य नमस्कार, वृक्षासन, ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, चक्रासन, मयूरासन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

सांस फूलने की समस्या हो रही है, जानिए इसका कारण और आराम पाने के तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।